What is Penny Stocks(penny Stocks क्या है

What is penny stocks in hindi|penny stocks क्या है 

स्टॉक मार्किट से हर कोई तेज़ी से पैसा कमाना चाहता है । Covid-19 के बाद से तो स्टॉक मार्किट में निवेशकों का ग्राफ बहुत तेज़ी से बड़ा है और ऐसे में penny stocks ने लोगो का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। penny stocks लोगो को बहुत पसंद आ रहे है पसंद आए भी क्यों न, क्योंकी ये स्टॉक्स बहुत कम समय में भारी भरकम मुनाफा दे जाते है। अब सवाल उठता है:-

  • what is penny stocks| penny stocks किसे बुलाते है ?
  • क्या penny stocks मुनाफा दे सकते है? 
  • क्या penny stocks में पैसा लगाना चाइए?

Penny stocks क्या है (what is Penny Stocks)

penny stocks वो शेयर्स होते है जिनमे  liquidity बहुत कम होती है ऐसे शेयर्स की कीमत 10 रूपए से भी कम होती है। ऐसे शेयर्स की किम्मत एक दम से बढ़ती और घटती है। Liquidity का मतलब होता है किसी स्टॉक को कितनी आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है। मन लीजिये आपने किसी कंपनी के शेयर को खरीद लिया और आप जब उन्हें बेचना चाह रहे है तो वहा आपको  buyers ही न मिल रहे यानि की आप आपने स्टॉक्स को कैश में convert नहीं कर पा रहे ऐसे स्टॉक्स को Low liquidity shares कहा जाता है। जिन कंपनी के शेयर्स को आसानी से कभी भी बेचा जा सके उन्हें High Liquidity Stocks कहा जाता है। इसीलिए penny Stocks को न लेने की सलाह दी जाती है।

Trading क्या है और Stock Market में ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है 

IPO क्या है 

क्या penny stocks में नीवेश करना चाइए? 

penny stocks में नीवेश जोखिम से भरा है। इन शेयर्स में भारी उतार चढ़ाव के कारण बहुत बड़ा नुक्सान होने की सम्भावना हमेशा बनी रहती है । ऐसे में जल्दी मालामाल होने के लालच में अक्सर बहुत से निवेशक इन स्टॉक्स की तरफ खींचे चले आते है। penny stocks के प्रमोटर्स काफी बार निवेशकों का ध्यान खींचने के लिए खुद ही स्टॉक्स की कीमत को बढ़ा देते है ऐसे में निवेशकों को बहुत समझदारी से इनमे निवेश करना चाइए।

penny stocks में निवेश करते समय रखे इन बातो का ख्याल:- 

  • सबसे पहली बात तो यह है की इन स्टॉक्स से बिलकुल दूर रहे इनमे कभी भूल कर भी निवेश न करे। इन स्टॉक्स की कीमत कम होने के कारण थोड़ी सी मूवमेंट होने पर lower circuit लग जाता है और ऐसे में मार्किट से exit होने का मौका तक नहीं मिलता।
  • निवेशकों को खींचने के लिए प्रमोटर खुद ही स्टॉक्स को खरीद कर उसका भाव बढ़ा देते है और जब कीमत बढ़ जाती है तो खुद शेयर्स को बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते है और ऐसे में इन शेयर्स की कीमत पहले से भी निचे चली जाती है। ऐसे में इन स्टॉक्स में अपना टारगेट लेकर चले और जैसे ही टारगेट मिलता है अपने शेयर्स को बेच दे ज्यादा लालच से बचे।
  • ऐसा नहीं है की सभी penny stocks खराब होते है। इनमे निवेश करने से पहले कंपनी का फ्यूचर प्लान , बैलेंस शीट को समझ कर की कंपनी कितना मुनाफा कमा रहा है इन सब बेसिक चीज़ो को जानले तभी निवेश करे ।

 

Disclaimer: किसी भी तरह के निवेश से पहले एक्सपर्ट्स से जानकारी या राय जरूर ले। हम आपको किसी भी तरह के निवेश की सलाह नहीं देते। स्टॉक मार्किट में वितिय जोखिम शामिल है।

Disclaimer: This post is for educational purpose only. Investment in Stock market involves financial risk. Please invest at your own risk. we are not registered with SEBI.

 

Raj Kakkar

Raj is a Trader & Blogger by Passion. He loves to spread the information that helps to learn new skills...<a href="http://www.iamrajkakkar.com">Let's Succeed Together</a>

Leave a Reply

Your email address will not be published.